चीन के लैब में बनाया गया है कोरोना वायरस, चीन की वैज्ञानिक ने किया सबूत होने का दावा

चीन के लैब में बनाया गया है कोरोना वायरस, चीन की वैज्ञानिक ने किया सबूत होने का दावा

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के फैलने के बाद से लगातार पूरी दुनिया चीन पर आरोप लगा रही है कि ये चीन की तरफ से कोई साजिश है। फिलहाल अभी तक कोई सबूत ऐसा हाथ किसी के नहीं लगा है जिससे ये साबित हो सकें। लेकिन अब चीन की ही एक मशहूर वायरॉलजिस्ट ने कहा है कि ये वायरस चीन के लैब में बनाया गया है। इसका सबूत भी वो पेश करने वाली है। दरअसल हॉन्ग-कॉन्ग स्कूल चीन की वायरॉलजिस्ट डॉ. ली-मेंग यान ने दावा किया है कि पेइचिंग को कोरोना वायरस के बारे में तब ही पता चल गया था महामारी फैलना शुरू नहीं हुआ था। यह दावा करने के बाद से वह अपनी जान बचाकर भागने को मजबूर हैं।

पढ़ें- कोरोना को लेकर ये गलतियां न करें तो ही अच्छा है

उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा है कि वुहान शहर में कोविड-19 फैलने की खबरे छलावा थी। वहीं उन्होंने बताया है कि ये वायरस इंसान के हाथों बनाया गया है जिसका सबूत उनके पास है। इस खबर के फैलने के बाद वो अपनी जान बचाने के लिए अमेरिका चली गई है। यही नहीं डॉ. यान ने कहा, 'पहली बात तो यह है कि वुहान के मीट मार्केट को पर्दे के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है और वायरस प्राकृतिक नहीं है।' जब उनसे पूछा गया कि वायरस कहां से आया तो उन्होंने कहा कि वुहान के लैब से। उन्होंने कहा, 'जीनोम सीक्वेंस इंसानी फिंगर प्रिंट जैसा है। इस आधार पर इसकी पहचान की जा सकती है। मैं इस सबूत के आधार पर लोगों को बताऊंगी कि कैसे यह चीन की लैब से आया है।'

डॉ. यान यही नहीं रूकी उन्होंने बताया कि उनकी जानकारी को चीन के डेटाबेस से हटा दिया गया है। इसके अलावा उनेक साथियों को उनके खिलाफ झूठी खबरें फैलाने के लिए कहा गया है। वहीं उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस पर शोध करने वाले पहले वैज्ञानिकों में से एक वो भी है। उनका कहना है कि लगातार बढ़ रहे मामले को देखकर उन्होंने ये फैसला लिया है कि अब सच सामने आना चाहिए। इसलिए वो अब ये कदम उठा रही है।

 

इसे भी पढ़ें-

भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ने कोरोना वैक्सीन का ट्रायल रोका, जानिए पूरी जानकारी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।